स्वाईन फ्लू - रोकथाम के लिये जनभागीदारी भी अति-आवश्यक है।
Posted on      Jan 08, 2019   by admin


मेरे प्रदेशवासियों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं।

नव वर्ष में सभी प्रदेशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए हमें अपने लक्ष्यों को नियत समय पर पूर्ण करने का संकल्प लेना है। हमारे लक्ष्यों में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य अच्छे स्वास्थ्य का भी है, जिसे बदलते मौसम के अनुसार हमें प्रथम वरियता में रखकर विचार करने की आवश्यकता है।

आज मौसमी बीमारियों में स्वाईन फ्लू हमारे प्रदेश के लिए एक चिंता का विषय है। यह बीमारी वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाजेशन के अनुसार हर 3 से 4 साल में अपना प्रकोप फैलाती है। इस बीमारी से बचाव के बारे में हमें सावधानियां तो रखनी ही चाहिए, उसके साथ-साथ हमें भ्रामक बातों से भी बचना चाहिये।

इस बीमारी से बचने एवं ईलाज के लिये प्रदेश का स्वास्थ्य प्रशासन पूरी तरह से सक्षम है एवं गांवों, शहरों यहां तक की ढाणियों में भी इसके रोकथाम और ईलाज की पूरी व्यवस्था कराई गयी है। इस बीमारी के लिये हमारे डाक्टर, नर्स, हेल्थ वर्कर और पैरामेडिकल स्टाफ सर्वेक्षण कर बीमारी के लक्षण एवं कारणों की जांच कर पूरी तरह ईलाज में सक्षम हैं। इसके ईलाज के लिये जांच की व्यवस्था एवं टेमी फ्लू नामक दवाई हमारे पास प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति रोग के लक्षण होने पर समय पर चिकित्सक की सलाह से अपना ईलाज करवाकर 100 प्रतिशत स्वस्थ हो सकता है। घबराने की कोई भी वजह नहीं है। लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है एवं हो रही है। मैं भी स्वाईन फ्लू बीमारी से पीड़ित रहा हूं एवं समय पर ईलाज से पूर्णतया स्वस्थ हो गया था।

हमारे प्रयासों के साथ-साथ इस बीमारी की रोकथाम के लिये जनभागीदारी भी अति-आवश्यक है। सभी प्रदेशवासियों से मेरा निवेदन है कि जिस किसी को सर्दी जुकाम या इस बीमारी के लक्षण हों वे अन्य के सम्पर्क में नहीं आयें, भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जायें, तुरन्त डाक्टर, पैरामेडिकल, हेल्थ वर्कर को बतायें ताकि उसके लक्षण को पहचाना जा सके। यदि सभी अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए भागीदारी निभायें तो इस बीमारी की रोकथाम कर सकते हैं। जरूरत सिर्फ आप सभी की जागरूकता की है, और हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम इसके ईलाज के लिये सक्षम एवं तत्पर हैं। मैं आपके सहयोग की अपेक्षा करता हूं।

(अशोक गहलोत)






Archives